रियलिटी शोज का मतलब ही है कि आपको वो शोज देखने को मिलेंगे जो स्क्रिप्टेड न हो. लेकिन अब रियलिटी शोज में भी काफी बदलाव आ चुका है. ऑडियंस का ध्यान खींचने के लिए अब शो में कुछ इमोशन तड़का लगाया जाता है. कॉमेडी का कुछ पुट भी डाला जाता है. ताकि हर तरह का मसाला देखने वाली ऑडियंस इन शोज से जुड़ी रहे. पर अब लगता है कि ऑडियंस को ये मसाला देखना खास पसंद नहीं आ रहा है. हाल में ही में आए रियलिटी कुकिंग शो में भी रोना धोना ज्यादा दिख रहा है. क्या इस इमोशनल कंटेंट का असर ऑडियंस की संख्या पर भी पड़ रहा है.
इमोशनल कंटेंट का तड़का
इन दिनों टीवी पर नया रियलिटी शो शुरू हुआ है. जिसका नाम है सेलिब्रिटी मास्टर शेफ. इस शो में के प्रोमो बता रहे हैं कि इस शो में भी रोना धोना नजर आएगा. कभी कंटेस्टेंट पुराने दिनों को याद कर के रोएंगे. तो, कभी उन्हें डांट पड़ेगी. जिसके बाद उनकी आंखों से आंसू बह निकलेंगे. ऐसा सिर्फ इस शो में नहीं बल्कि इंडियन आइडल, सारेगामापा और बाकी भी कई शोज में दिखता रहा है. जिसके बाद ये कहा जाने लगा है कि तकरीबन हर शो बिग बॉस की लाइन फॉलो कर कंटेस्टेंट की आपसी लड़ाई और रिश्तों को भुनाने की कोशिश में लगा है.
खतरों के खिलाड़ी की टीआरपी पर असर
खतरों के खिलाड़ी जैसे शो में भी कंटेस्टेंट का रोना धोना देखा गया. ये शो हिम्मत और दिलेरी का शो है. लेकिन इसमें भी कंटेस्टेंट एंकर की बात सुनकर रोते दिखे. इस बार के सीजन की टीआरपी को भी पिछले सीजन की टीआरपी के मुकाबले काफी कम नंबर मिले. लेकिन एक शो ऐसा है जो दर्शकों को अब भी बिना रोने धोने के एंटरटेन कर रहा है. ये शो है केबीसी.
केबीसी क्यों है अलग?
इन सबके बीच केबीसी इसलिए अलग माना जा रहा है क्योंकि शो में अब भी ज्यादा ड्रामा इंवोल्व नहीं किया गया है. कंटेस्टेंट और होस्ट का पूरा फोकस सवाल जवाब पर ही रहता है. इस बीच हुई बातचीत में कभी इमोशन्स और कभी कॉमेडी जरूर आ जाती है. सेलिब्रेटी गेस्ट आने पर भी शो अपनी मूल यूएसपी को नहीं छोड़ता है. यही इस शो को बाकी शोज से अलग भी बनाता है.
from NDTV India - Filmy https://ift.tt/zM4iqOe
via IFTTT
0 comments:
Post a Comment